Social Icons

Sunday, August 26, 2012

इन्टरनेट एक्स्प्लोरर खुलने की जगह कंप्यूटर शटडाउन हो जायेगा |


आप इस छोटे से ट्रिक की मदद से अपने दोस्तों को थोड़ी देर के लिए परेशान कर सकते है |
आप को इसके लिए जायद कुछ नहीं करना है बस एक शटडाउन शर्ट-कट अपने डेस्कटॉप पर बनाना है जिसका नाम अपने अनुसार कुछ भी रख सकते है और उसके फोल्डर आईकन को भी अपने अनुसार सेट कर सकते हैं |
उदाहरण के लिए आप अपने डेस्कटॉप पर एक शटडाउन शर्ट-कट बनाये जिसका नाम इन्टरनेट एक्स्प्लोरर रखे और उसका फोल्डर आईकन बदल के इन्टरनेट एक्स्प्लोरर का आईकन लगा दे ,बस हो गया आप का काम |अब अगर कोई और या आप का कोई दोस्त इन्टरनेट सरफ़िंग के लिए इन्टरनेट एक्स्प्लोरर के आईकन को क्लिक करेगा तो इन्टरनेट एक्स्प्लोरर खुलने की जगह कंप्यूटर शटडाउन हो जायेगा |

तो आईये देखे की इस महान काम को केसे अंजाम दिया

जा सकता है |

सब से पहले अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप के किसी खली जगह पर राईट क्लिक करें और फिर new और short cut को क्लिक करें



अब आप के सामने एक नया विंडो खुलेगा उसमे आप निचे लिखा हुवा कोड टाइप करें और नेक्स्ट दबा दें |
C:\WINDOWS\system32\shutdown.exe -r -t 00



नेक्स्ट दबाने के बाद शर्ट-कट फोल्डर का नाम लिखने का आप्शन आएगा उसमे आप Internet Explorer टाइप करें और निचे फिनिश बटन को क्लिक करे ।     


फिनिश को क्लिक करने के बाद आप के डेस्कटॉप पर एक आईकन दिखेगा Internet Explorer के नाम का अगर  आप इस शोर्ट-कट को क्लिक करेंगे तो आप का कंप्यूटर शटडाउन हो जायेगा ।
अब आप को इस शोर्ट-कट के आईकन को बदलना है इसके लिए आप शोर्ट-कट को राईट क्लिक करें और फिर प्रोपर्टीको क्लिक करें ।


प्रोपर्टी को क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा उसमे उपर के टेब में शर्ट-कट को क्लिक करे और फिर निचे लिखेchange icon को क्लिक करें ।


Change Icon को क्लिक करने के बाद एक दूसरा विंडो खुलेगा उसमे आप इन्टरनेट एक्स्प्लोरर के आईकन को खोज के सलेक्ट करें और फिर ओके दबा दें ।


हो गया आप का काम ख़तम अब आप के डेस्कटॉप पर एक शोर्ट-कट आईकन दिखेगा जो बिलकुल इन्टरनेट एक्स्प्लोरर के शोर्ट-कट की तरह दिखाई देगा अगर आप के डेस्कटॉप पर पहले से इन्टरनेट एक्स्प्लोरर का कोई आईकन है तो उसको डिलीट करदें ।


अब आप के द्वारा बनाये गए इन्टरनेट एक्स्प्लोरर को कोई क्लिक करेगा तो कंप्यूटर अपने आप शर्ट डाउन हो जायेगा ।

No comments:

Post a Comment

इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए Comment जरुर करेँ।

Followers